Sunday 28 July 2013

सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी के लिए एक मार्ग दर्शक

व्यक्तिगत तौर पर मैं सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी के लिए एक मार्ग दर्शक का कार्य करता हूं और आज यही वजह है कि अध्ययन और अध्यापन करते करते किसी भी मुद्दों पर जो देश के प्रति गंभीरता से सोचने की परिपक्वता आयी है वह इसी के कारण है। इसके साथ ही साथ मैं अपने उन सभी गुरूओं और परम मित्रों का धन्यवाद भी देना चाहूंगा की प्रेरणा से मैं अपने सिविल सेवा तैयारी को अब नया आयाम दे पा रहा हूं फिर वह चाहे एक मार्गदर्शक के रूप  में ही क्यों न हो।
  देखिये मैं ये बात साफ तौर पर कह देना चाहूंगा कि सिविल सेवा की तैयारी करने की रणनीति एंव विषयों की समझ और उस पर अपने विचार रखने की ताकत बिलकुल अलग पहलू हैं, यहां यदि मात्र सिविल सेवा में सफल होने की बात की जाय तो बात अलग है अन्यथा यह तैयारी आपको अपने आप ही एक जागरूक नागरिक तो बना ही देती है। अतः हम सफल हों या ना हों परतंु एक जागरूक नागरिक बनकर अपनी देश के प्रति नैतिक जिम्मेदारी तो समझ ही सकते हैं. इसलिए मैं निवेदन करता हूं कि मात्र सफल या असफलता के आधार पर अपनी तैयारी ना करें बल्कि देश के प्रति अपनी जागरूकता एंव जिम्मेदारी के एहसास के साथ तैयारी करें तो यह मान के चलें की आपके तैयारी के सफल होने की भूमिका तो तैयार ही हो गयी है।
                                                                                                                                       
                                                                                                                                         धन्यवाद

1 comments:

Unknown said...
This comment has been removed by a blog administrator.

Post a Comment